loading...

नाखून चबाने के नुकसान


नाखून चबाने के नुकसान

बच्चों वाली आदत छोड़ो जनाब, क्योंकि नाखून चबाने से हो सकते हैं आप बीमार

नाखून काटना या चबाना शायद ये सबसे आम आदत है. क्या आपने कभी सोचा कि आप दिन भर में कितनी बार अपनी उंगलियों के नाखून को दांतों से काटते हैं या चबाते हैं? हमें यकीन है कि आप अपने सभी दोस्तों में से कम-से-कम पांच दोस्तों के नाम बता ही देंगें, जो अपने नाखून को काटते हैं या चबाते हैं. हालांकि यहआदत काफी हानिकारक है. इसलिए आप ऐसी मूर्खता न ही करें तो बेहतर होगा. अगर आप ऐसा करते हैं, तो सच में आप बीमारियों को न्योता दे रहे हैं.

मैं जानता हूं कि आप मेरी बातों पर विश्वास नहीं करेंगे. कारण कि अभी तक कोई भी आपको ऐसा नहीं मिला होगा, जो प्रत्यक्ष रूप से इसके खतरे से पीड़ित हुआ हो.

लेकिन 'द सन' की रिपोर्ट को मानें, तो हर सात में से दो लोग Nail biting से अफेक्टेड हैं. इस कंडीशन को Dermatophagia भी कहा जाता है. अकसर इस कंडीशन को अनजाने में लगी लत माना जाता है, जो लोग जीवन के शुरुआती दिनों या बचपन में अपना लेते हैं.

नाखून चबाना अर्थात Dermatophagia ज़्यादातर लोगों की चिंता, तनाव और नर्वसनेस से जुड़ा मामला होता है. यह एक तरह का Anxiety Disorder से भी जुड़ा मामला है. जो व्यक्ति इस विकार से पीड़ित होते हैं, उन्हें खून भी आ जाता है.

इसके अलावा नाखून के चारो ओर की त्वचा को चबाने से आपके Nail Bed को भी नुकसान पहुंच सकता है. ये कभी-कभी उंगलियों पर घावों का कारण भी बनता है, जिससे इसका बैक्टीरिया आपके मुंह के द्वारा शरीर में प्रवेश कर जाता है. यह बैक्टीरिया आपके शरीर में आसानी से संक्रमण को स्थांतरित करते हैं, जो आपको बीमार करने के लिए काफी होता है.

लगातार किसी नाखून के आस-पास की त्वचा को काटने या चबाने से उंगली पर एक स्थायी निशान हो सकता है और अपनी उंगली को डैमेज कर सकते हैं. बहरहाल, अगर आपको ऐसा लगता है कि ये आदत आप में भी है, तो देर मत कीजिए. इससे पहले कि आप किसी बड़ी बीमारी की गिरफ्त में आएं, जल्द ही अपने नजदीकी डॉक्टर से मिलें या फिर Dermatologist या Psychiatrist से.

क्योंकि स्वास्थ्य ही धन है.
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: