loading...

अाप मर्द है तो इन 10 संकेतो को ना करे इग्नोर, हो सकती है प्रॉब्लम्स


इन संकेतों को इग्नोर करना भविष्य में सेहत पर भारी भी पड़ सकता है। हमेशा ध्यान रखना चाहिए जैसे ही अापको ये संकेत मिले तो इन्हें इग्नौर नहीं करें।  

थकान
पुरुषों में थकान का कारण स्ट्रेस भी हो सकता है। अगर एेसा होता है अौर अाप इसे अवॉइड करने पर डायबिटीज, लंग्स कैंसर की परेशानी हो सकती है। इससे हार्ट प्रॉब्लम भी हो सकती है। अगर एेसे किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो किसी एक्सपर्ट से इसके बारे में बात करनी चाहिए। 

यूरीनेशन में प्रॉब्लम
यदि अापके यूरीनेशन में पेन होता है या यूरिन में ब्लड अाए तो ये प्रोस्टेट बड़ा होने या प्रोस्टेट कैंसर जैसी सिरीयस प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है। यदि अाप इन संकेतो को भी नजरअंदाज करते है तोे भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

खर्राटे

ज्यादातर पुरुष जोर-जोर से खर्राटे लेते है। ये नींद पूरी होने अौर थकान का संकेत हो सकता है। लेकिन यह किसी भी इंसान के लिए सही नहीं है। लम्बे समय तक प्रॉब्लम बनी रहे, तो एनर्जी, स्लीप अाप्निया डिसअार्डर का खतरा होता है। एेसा होना किसी भी इंसान की बॉडी के लिए सही नही है। 

सांस फूलना
यदि अापको चलने या थोड़ा काम करने से ही सांस लेने में तकलीफ हो तो अस्थमा, एनीमिया या हार्ट से जुड़ी बिमारी हो सकती है अौर पुरुषों को यह परेशानी ज्यादा होती है। इसे इग्नौर नही करना चाहिए। 

चेस्ट में गठान
चेस्ट में अगर किसी तरह की गठन हो, तो ये पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है अौर यदि कोई भी पुरुष इसे नजरअंदाज करता है तो उन्हें भारी परेशानी हो सकती है। 

बार-बार यूरिन

किसी को भी बार-बार यूरिन जाना पड़ता है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। यदि अापको रात को बार-बार जाना पड़े यह प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन किसी को भी इसे इग्नौर नही करना चाहिए।

बाल झड़ना
अक्सर पुरुषों के बाल एक उम्र के बाद झड़ने लगते है। लेकिन असमय बाल झड़े तो ये थाइरॉयड या स्ट्रेस का संकेत हो सकता है। बहुत दिनों तक बाल झड़ना न रुके तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए। 

मसूड़ों में खून
एडल्ट डेंटल हेल्थ सर्वे के अनुसार पुरुषों में ये प्रॉब्लम महिलाअों से ज्यादा होती है। लंबे समय तक एेसा होना डायबिटीज या हार्ट परेशानी का कारण बन सकता है। तो हमेशा से पुरुषों को इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन
डायबिटीज, इरेक्टाइल डिसफंक्शन का एक कॉमन कारण होता है। लेकिन किडनी डिजीज या लिवर डिजीज जैसी बड़ी परेशानी का कारण भी हो सकता है। यह किसी भी पुरुष के लिए यह भारी बिमारी का नुकसान है। 

कब्ज, डारिया
यदि लबें समय से कब्ज या डारिया ठीक न हो, ये टीवी, इरिटेबल बाउल सिन्ड्रोम अौर एड्स का संकेत हो सकता है। यह बीमारी अाप लोगों के लिए बहुत घातक हो सकती है। अगर ये संकेत अाप महसूस होते है तो किसी एक्सपर्ट से इसके बारे में बात करें।"

loading...
Previous Post
Next Post

post written by: