कान की खुजली दूर करने के लिए घरेलू उपचार, ऐसे पाएं तुरंत राहत

कान की खुजली दूर करने के लिए घरेलू उपचार, ऐसे पाएं तुरंत राहत


ऑलिव ऑयल
जैतून का तेल हल्‍का सा गरम करें और कानों में डालें, इससे कान में हो रही खुजली से राहत मिलती है। 

कान में गंदगी जमा होने के कारण खुजली होने लगती है, ऐसे में इनको खुजलाने से संक्रमण बढ़ सकता है, इसलिए इस खुजली को दूर करने के लिए ये असरदार नुस्‍खे आजमायें।

कान की खुजली दूर करें घरेलू उपचार
कान शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। यदि इनकी सही देखभाल व नियमित अंतराल पर साफ-सफाई न की जाए तो कान में दर्द, संक्रमण व खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल हमारे कान के लिए अलग से कोई सुरक्षा परत नहीं होती है। जिसके चलते छोट कण व गंदगी हमारे कान के अंदर जमा हो सकते हैं। साथ ही भीतर वैक्स भी बन सकता है। ऐसे में कान में बैक्टीरिअल इंफैक्शन और बीमारी का भी खतरा रहता है। कई बार कान में लगातार खुजली भी होने लगती है, जो बेहद परेशान करती है। तो चलिये जानें कान की खुजली को दूर करने के कुछ असरदार उपचार क्या हैं।कीड़े आदि को बाहर निकालें

यदि कान को कोई कीड़ा या पतंगा आदि घुस जाए तो भी इसके कारण खुजली होती है। ऐसे में कान में पानी डालना चाहिये, इसके लिये आप किसी बल्ब सिरिंज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कान पानी से भरता है तो वह कीड़ा खुद ऊपर आ जाता है।

होममेड वैक्स साल्वेंट का उपयोग

घर में ऐसी कई प्राकृतिक चीजें तैयार की जा सकती हैं जो वैक्स को नर्म करने के साथ-साथ उसे घुलनशील भी बनाती हैं। होममेड वैक्स साल्वेंट में हाइड्रोजन परआक्साइड, ग्लिसरीन और मिनरल ऑयल शामिल होते हैं। इन तीनों चीजों को एक या दो चम्मच लेकर घोल तैयार करें और दो-तीन बूंद कान में डाल कर रात भर छोड़ दें। सुबह ईयर बड से कान को अच्छे से साफ कर लें।

हॉट आयल ट्रीटमेंट दें

कान की गंदगी को साफ करने व खुजली को दूर करने के लिए आप नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में नारियल तेल लें, इसे गुनगुना कर लें। अब 3-4 बूंद तेल कान में डालें। गर्म तेल साल्वेंट की तरह काम करता है और वैक्स को घुलनशील बनाता है, जिससे इन्हें निकालने में आसानी होती है।

ऑलिव ऑयल
जैतून का तेल हल्‍का सा गरम करें और कानों में डालें, इससे कान में हो रही खुजली से राहत मिलती है। इसके अलावा दो बूंद टी ट्री ऑइल को दो चम्‍मच जैतून तेल और हल्‍के गरम पानी के साथ मिलाकर कानों में डाल सकते हैं।

अदरक और नींबू
अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसकी 4-5 बूंदें कान में डालें, और फिर आधे घंटे के बाद रुई से कान को साफ कर दें। इससे कान में हो रही खुजली और रोगुणओं दूर हो जाते हैं।

loading...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel