यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे| वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता नहीं लगता है मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की और बड़ आए तब पता चलता है की आप मोटे हो गये है.

अब वजन बढ़ाना आसान है मगर जमे हुए चर्बी को पिघलाना इतना आसान नहीं है. पेट को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता हो जो सब लोगो की बस की बात नहीं है.

घबराइए नहीं, यहाँ पर आप जानेंगे जिस में अधिक व्यायाम की ज़रूरत नहीं है. इन मोटापा घटाने के घरेलू उपाय के द्वारा आप फिर से स्वस्थ और संतुलित शरीर पाएँगे.

यहाँ पर बताए गये पेट कम करने के उपाय हर कोई कर सकता है. छोटे से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए यह मोटापा कम करने के उपाय अनुकूल है. संक्षिप्त पेट कम करने के घरेलू नुस्खे यहाँ पर जानिए:

सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीना याने आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है.दिन भर गरम पानी का सेवन करे. गरम पानी में नींबू ,सेहद और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है. काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएँगे. गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह फ़ायदा मिलेगा. गरम पानी से पाचन तंतरा सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है.पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे. कदु कस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है.


मोटापा कैसे कम करें इस प्रश्न से परेशान ना रहे. बस, शौक से दही का सेवन करे. छाछ बना के पिए तो भी उत्तम है मगर ध्यान रहे की शक्कर (चीनी) का उपयोग ना करे.मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में अब चीनी की ही बात करे तो इस को अपने जीवन से बिल्कुल दूर हटा दे और इस के बदले stevia powder का उपयोग करे जो कुद्रती शक़ऱ पदार्थ है जिस में calories बिल्कुल नहीं होते है.

आप ने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गाँव में रहने वालो का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है. इस का राज़ है प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च. आप भी इन तीन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चट्नी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त.हर रोज सवेरे उठ के करेले का जूस पीने की आदत डाले और इस के साथ लौकी, चुकंदर, गाजर और पत्तागोभी को भी अगर शामिल करे तो और भी फ़ायदा होता है.

दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर खाए.

गेहू के आटे की रोटी ना खाए. चने का आटा और जौ के आटे का इस्तेमाल करे भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है.

इन सभी पेट की चर्बी कम करने के तरीके आसान तो है मगर समय लगता है और आप को परहेज पालना है. नमक कम करे, तले हुए और बाजारू चीज़ो का सेवन ना करे, शक्कर को बिल्कुल बाँध करे, धूम्रपान बाँध कर दे, शराब बहुत नियंत्रित मात्रा में पिए और पूरा नींद ले.

अब जाने थोड़ा कठिन उपाय

जिस के करने से वाकई आप के शरीर में परिवर्तन आएगा और आप और भी स्फूरतीले बन जाएँगे.

अँग्रेज़ी में जिसे डीटॉक्स कहते है उस का प्रयोग सब से पहले करे ताकि आप के शरीर के सभी गतिविधि तेज बन जाए. डीटॉक्स माने विष हरण, इस के अलग तरीके है. सस्ता और अच्छा तरीका है की आप 2-4 दीनो के लिए उपवास करे और इस के दौरान सिर्फ़ गरम पानी पिए जिसमे डाला हो नींबू का रस, शहद, आद्रक का रस, काली मिर्च पीसी हुई और मोसंबी का रस या तो शहद. हो सके इतना गरम हो इसका दिन में हो सके. इतनी बार करे की शरीर में से विष निकल जाएँगे. अब इस के बाद आप सिर्फ़ फल और सब्जी और उबले हुए मूँग को आहार के रूप में ले थोड़े दीनो तक और देखिए कितना फ़र्क पड़ता है. 

हर रोज 2 घंटे तक तेज चलने का रखे तो पेट कम कैसे करे की समस्या का हल अपने आप निकल आएगा.
मोटापा कम करने के तरीके में एक तरीका यह है की आप इतना व्यायाम करे की आप का शरीर चर्बी को पिघालने लगे. इस के लिए एरोबिक्स करे 30 मिनिट्स तक वेट लिफ्टिंग करे और हो सके तो दौड़ लगाए. पेट कम करने के लिए व्यायाम बहुत ही ज़रूरी है. दवाई या जड़ी बूटी से ही हाल नहीं आता है.

आहार के साथ व्यायाम हो तो अवश्य आप के मोटापे में फरक दिखाई देगा.
पेट कम करने के लिए योगासन बहुत ही फयदेमंद है. सवेरे उठ के 20 मिनिट तक आप कोई एक या दो योगासन, जो आप के लिए अनुकूल है और आसान है वो ही करे. योगा में वक्रासना, भुजंगासन, त्रिकोनसन, पाशचिमोत्तासन, गरुर्ढआसन, उत्कतसना, अर्धचंदारसना और शलभासना जैसे आसान वजन नियंत्रण करने में और मोटापा कम करने में मदद रूप है, कई आसन कठिन है ज़्यादा उमर हो जाने पर इसीलिए जो आसान है वोहि करे, मगर नियमित करे.

पेट कम करने का उपाय तो कई है और इस में से आप ग्वार पत्ती का रस सवेरे पीने की आदत डाले मगर ध्यान रखे की ताज़ा पत्ती में से बने और तुरंत पी ले और अधिक मात्रा में ना ले.

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे में पाइपर मूल का उपयोग हितकारी होता है. इस का चूरणा बना के शहद या घीमें मिला दे और दिन में दो बार चाट ले

मोटापा कम करना खेल बात नहीं है मगर कोई भी उमर में अगर आप खेल में जुड़ जाए जैसे की बेटमिंटन या टेन्निस या वॉली बाल अगर उमर ज़्यादा हो तो या तो फिर फुटबॉल या बास्केटबॉल (कम उमर वाले लोगो के लिए) तो आवश्या फ़ायदा होगा.

पेट कम करने के तरीके में एक तरीका यह है की मादुमालाती के जड़ को पीस के शहद में मिला के सेवन करे.
मोटापा कैसे कम करे उस की चिंता ना करे बलके करौंदे का रस निकल के पीते रहिए.

आयुर्वेदिक उपाय वजन कम करने के लिए और चर्बी पिघलने के लिए
मोटापा घटाने की दवा अगर कोई आप को बताता है तो कोई दावा कार्गरर नहीं है की गोली खाये और चर्बी बर्फ की तरह पिघल जाए. हन, आप मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय का ज़रूर प्रयोग कर सकते है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटी में आप कालोंजी, गुग्गूल, गिलोय, यष्टिमधु, अजवाइन, सवा के बीज, जीरा के बीज, पुदीना, वृक्षमला और कढ़ी पत्ते का उपयोग कर सकते. सभी जड़ी बूटी या तो 4-5 को पीस के मिला दे और दिन में दो बार प्रयोग करे. त्रिफला चूरना पाचन तंतरा को सुधारने के साथ पेट का मोटापा कम करने के उपाय में से एक श्रेष्ट उपाय भी है.

जो आप पढ़ रहे है उन में और कई तरीके है जैसे की आहार में से अनाज को बिल्कुल हटा दे और सिर्फ़ फल, सब्जी, अंकुरित मूँग/चना/मटर और तेली बीज जैसे की बादाम, अखरोट, तिल और सिंग दाना का सेवन करे. दूध के बदले छाछ पिए या दही खाए या तो पनीर खाए.।
loading...