हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे, Best tips for look for ever younger

हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे, Best tips for look for ever younger



उम्र भर त्वचा जवान बनी रहे। इसके लिए खानपान पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। कुछ चीजें स्वस्थ आहार का एक हिस्सा हैं, जो कि आपकी बढ़ती हुई उम्र को रोक सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स की भरमार होती हैं, जो अपक्षय संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। कुछ ऐसी ही साधारण चीजें जिन्हें खाने पर त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है।

1. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, अंगूर, नींबू आदि। इनमें विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉइड और लाइमोनीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन फलों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि त्वचा को लंबी उम्र तक जवान बनाए रखते हैं।

2. लहसुन
लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है। यह ब्लड से बेड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए लहसुन के नियमित सेवन त्वचा लंबी उम्र तक जवान बनी रहती हैं। साथ ही दिल से जड़ी बीमारियां पास नहीं आती हैं।

3. सेब और स्ट्रॉबेरी
सेब और स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर को कम करते हैं। साथ ही, इन फलों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।इसलिए इनके नियमित सेवन से स्किन हमेशा यंग दिखाई देती है। ये कैंसर से लड़ने में भी मदद करते हैं। दरअसल, ये कैंसर कोशिकाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एंजाइम को अवरुद्ध कर देते हैं।

4. गोभी
गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स व गोभी परिवार के अन्य सदस्य बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इन सब्जियों में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, इंडोलेसग्ल्यूकोइन्नोलेट्स और आइसोथियोसायनेट्स (जो विशेष रूप से ब्रोकली में पाए जाते हैं) त्वचा को जवान बनाए रखते हैं।

5. जई (ओट्स)
रोज आधा कप सूखा जई का चोकर या एक कप सूखा जई का दलिया कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। जई (ओट्स) के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन नियंंत्रित रहता है। साथ ही, त्वचा भी जवान बनी रहती है।

6. हरी सब्जियां
पत्तेदार साग पालक, मेथी, सलाद पत्ता, अजवाइन, आदि में बीटा केरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। हरी सब्जियों के पर्याप्त मात्रा में सेवन से स्किन हमेशा यंग रहती है।

7. जैतून का तेल
जैतून या सरसों तेल चेहरे पर लगाने से व खाने में इनके नियमित उपयोग से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

8. टमाटर
टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है, यह एक तरह का कैरीटिनॉइड होता है। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो कि त्वचा को जवान बनाए रखते हैं।

9. दही
दही में जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत है। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

10. पीले रंग के फल
पपीता, गाजर, नारंगी फलों और सब्जियों जैसे कद्दू, आम, खुबानी, शकरकंद, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन चीजों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। त्वचा जवान बनी रहेगी।

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