loading...

बच्चों की भूख बढ़ाने के आसान उपाय, Easy Measures to Enhance Children's Hunger


बदलती जीवनशैली के बीच बच्चों को भूख कम लगने की एक आम समस्या हो गई है। एक शोध के अनुसार भारत में ही हर तीसरे मां-बाप की चिकित्सकों से यही शिकायत होती है कि उनका लाडला हमउम्र बच्चों से कम ही भोजन का सेवन करता है। ऐसे में बच्चे के शरीर में कमजोरी आने के साथ ही बीमारियां भी उसे जल्दी-जल्दी चपेट में लेने लगती है।

चिकित्सकों के मुताबिक बच्चों में फास्टफूड के बढ़ते चलन ने उनकी भूख को प्रभावित किया है। आईये देखते हैं बच्चों की भूख बढ़ाने के कुछ आसान उपाय जिसे अपना कर आप बच्चो की सेहत का ध्यान अच्छी तरह रखा जा सकता हैं 

फास्टफूड से रखें दूर
चिकित्सकों के मुताबिक फास्टफूड का सेवन भूख को दबाता है। इनमें पाई जाने वाली कैलोरी की अधिक मात्रा से भूख लगनी कम हो जाती है और बच्चा खाना कम खाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे को कम से कम फास्टफूड की आदत डालें। उसे हफ्ते में एक बार ही फास्टफूड का सेवन करने दें।

भोजन के बाद पानी न पीने दें
यदि आपको और आपके बच्चे को भूख कम लगती है, तो आज से ही भोजन के तुरंत बाद पानी पीना कम कर दें। हो सकें तो इसे धीरे-धीरे बंद ही कर दें। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट में कब्ज बनने लगती है, जिसका असर आपकी भूख पर पड़ता है।

सेब का सेवन करें
भूख नहीं लगने की समस्या होने पर आप अपने बच्चे को सेब खाने के लिए दें। हो सकें तो सेब काले नमक के साथ खाएं। प्रतिदिन सेब का सेवन करने से आपके बच्चे का खून साफ होगा और उसे पहले के मुकाबले ज्यादा भूख लगने लगेगी। यदि आपका बच्चा सेब खाना पसंद नहीं करता तो आप उसे सेब का जूस भी दे सकती हैं।

अजवायन का चूर्ण
भूख नहीं लगने की समस्या में अजवायन का चूर्ण रामबाण साबित होता है। चूर्ण के लिए अजवायन को बारीक पीसकर उसमें काला नमक मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। इसके अलावा आप एक चम्मच अजवायन और दो चुटकी काले नमक को एक कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर छानकरी पी लें। ऐसा कुछ हफ्तों तक लगातार करने पर भूख में सुधार आएगा!

पुदीना
भूख बढ़ाने या कब्ज से मुक्ति दिलाने के लिए पुदीना या पुदीने से बनी चटनी आसान घरेलू उपाय है। यदि आपको चटनी पसंद नहीं है तो आप पुदीने के रस में स्वाद के अनुसार शहद मिला लें। प्रतिदिन सुबह के समय इस मिश्रण की दो चम्मच गुनगुने पानी से लें। आपका पेट साफ होगा और आपकी भूख बढ़ने लगेगी।

हरी सब्जियां खाएं
हरी सब्जियों के ज्यादा से ज्यादा सेवन से आपके पेट में कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है। ऐसा करने से आपके शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है। कब्ज की शिकायत दूर होने से आपके पेट में गैस भी नहीं बनेगी और आपका पेट पहले से हल्का हो जाएगा। इससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

लीची का सेवन करें
यूं तो हर फल का सेवन आपके खाते के शरीर को फायदा पहुंचाएगा। लेकिन लीची का सेवन भोजन से पहले करने से आपके बच्चे की भूख बहुत जल्दी बढ़ जाएगी। लचीला खाने से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है, जिसका सीधा असर आपके बच्चे की भूख पर पड़ेगा!
loading...
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: