loading...

लडकियों का वेट विवाह से पहले बढ़ने के 3 कारण



अकसर लडकियों का वेट विवाह से पहले तीन कारण से बढता है- तनाव, भागदौड और पार्टियों में जाना। शरीर में एक बार फैट बढना शुरू हो तो रोकना नाम ही नहीं लेता। ऐसे में बेहतर होगा कि अगर पहले से ही खानपान की कुछ आदतों पर अमल किया जाए और डाइट प्लान बनाया जाए। तो आप शादी से पहले और बाद में अतिरिक्त वजन को हटाना चाहती हैं तो यहां कुछ अह्म बातों पर गौर कीजिए।

अच्छी स्किन के लिए गाजर, एप्रिकॉट, पीले और नारंगी रंग के फल व सब्जियों खाएं।

पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को प्राथमिकता दें। टमाटर खाएं, उसमें लाइकोपीन पाया जाता है।

स्किन में पानी की कमी ना होने दें, दिनभर में पर्याप्त पेय पदार्थ, जूस, सूप, पानी खूब पिएं।

रोजाना के हिसाब से अपना लक्ष्य बनाएं। आपको एक हजार छ: सौ कैलरी मिलनी चाहिए, लेकिन से कम करने की कोशिश करें। यह ध्यान रखें कि दिनभर में आपको कम से कम तीन मील्स और दो स्नैक्स मसलन फल या रोस्टेड नट्स या फिर स्टीम्ड फर्मेटेड फूड लेने हैं।

जो कुछ भी खाएं धीरे और खुश होकर खाएं। टीवी के सामने या बात करते हुए ना खाएं। धीमी गति से खाने से आपको जल्दी ही पेट भरा हुआ महसूस होगा।

शादी से एक महीने पहले अचानक 5 किलो वजन घटाना भी ठीक नहीं है। अगर ऐसा चाहती हैं तो इसके लिए आपको शादी से छह महीने पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। इसका सीधा असर आपके बाल और स्किन पर पडेगा।

ब्रेकफस्ट एक साथ करें। जिसमें एक बोल फ्रूट्स म्यूजली या फिर ओटमील हो।

सलाद में ढेर सारी पत्तागोभी काटकर मिलाएं। इससे भी आप स्लिम बनी रहेंगी। पत्तागोभी आसानी से पच जाती है। साथ ही इसे खाने से देर तक पेट भरा होने का एहसास होता है।
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: