दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे


1. दिमाग़ तेज करने में ब्राहमी एक उत्तम आयुर्वेदिक औषधी है। इसके सेवन से याददाश्त तेज होती है। 1/2 चम्मच ब्राहमी ले और 1 चम्मच हल्के गरम पानी में मिलाकर लेने से दिमाग़ की क्षमता बढ़ती है। छोटे बच्चों का दिमाग़ तेज करने के लिए ब्राहमी का प्रयोग एक अच्छा उपाय है।

2. हल्दी पाउडर का इस्तेमाल हर घर में होता ही है, हल्दी में कुरकुमीन रसायन होता है जो कैंसर जेसी बीमारी के उपचार में तो असरदार है ही और साथ में दिमाग को भी एक्टिव और स्वस्थ रखता है। हल्दी का सेवन दिमाग़ की मरी हुई और इनएक्टिव कोशिकाओं को एक्टिव करने में मददगार है।

3. नींद ना आना, डिप्रेशन, गुस्सा आना जैसी समस्याओं के इलाज मरीन केसर का प्रयोग करना उत्तम है। इन सबसे दिमाग़ कमजोर होता है और जब ये सब परेशानियां दूर होंगी तब माइंड भी शांत होता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

4. Memory power बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी भी एक अच्छी औषधी है। रोजाना ½ चम्मच शंख पुष्पी 1 कप गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करने से दिमाग़ में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा रहता है और ब्रेन की पॉवर बढ़ती है।

loading...

5. दालचीनी हमारे घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है पर साथ में ये एक अच्छी आयुर्वेदिक दवा भी है। रात को सोने से पहले दालचीनी पाउडर 1 चुटकी ले और शहद में मिलाकर ले। इस नुस्खे से दिमाग़ तेज़ होता है और मानसिक तनाव भी कम होता है।

6. जटामांसी एक आयुर्वेद मेडिसिन है जिसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते है और अनेक रोगों के इलाज में इस्तेमाल होती है। दिमाग़ की कार्य क्षमता को बढ़ाने और तेज दिमाग़ के लिए ये रामबाण इलाज है। एक कप हलके गरम दूध में एक चम्मच जटामांसी मिलाकर पिए। दिन में दो बार इस नुस्खे को करने से दिमाग़ तेज़ होता है और memory boost होती है।

7. तुलसी में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जिससे दिमाग़ और दिल में खून का प्रवाह बेहतर होता है।
Comments

Popular

loading...