loading...

बीन्स खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां!


आमतौर हम सभी सब्जियों की तरह ही बींस को भी अलग-अलग तरीके से खाना काफी पसंद करते हैं। जैसे राजमा,सोयाबीन,मटर और लोभीया आदि। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगें कि इन बीन्स को खाने के हमारी सेहत को कई तरह के रिस्क फेक्टर भी होतें हैं। कई बार तो इनसे पेट में गड़बड़ और भी कई तरह की समस्याएं हो जाती है। जिससे हमारे शरीर को काफी नुक्सान झेलना पड़ता है। आइए आज हम आपको इनको खाने से होने वाले नुक्सानों के बारे में बताते हैं।

1. माइग्रेन
कई बार इन बींस को खाने से माइग्रेन होने की संभावना रहती है। क्योंकि कुछ बींस माइग्रेन और एलर्जिक रिएक्‍शन का कारण बन सकती है। यदि आपको भी कुछ एेसा लगता हो तो आप अपने डाॅक्टर से जरूर मिलें और इन्हें खाने से परहेज करें।

loading...

2. हाईपरटैंशन
बींस के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। बींस आपकी दवाओं से रिएक्‍ट होकर ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। इसलिए अगर आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो बींस के सेवन से बचें।

3. विटामिन के असर को कम करें
बींस का सेवन विटामिन के असर को भी काफी कम करता है। कुछ बीन्स में ऐसे तत्‍व होते हैं जो बीटा कैरोटीन और विटामिन B-12 और विटामिन डी को शरीर को लेने से रोकते हैं। इसके अलावा जब इन्‍हें पकाया जाता है तो वह तत्‍व और बढ़ जाते हैं जो कि विटामिनस को ऑब्‍जर्ब होने से रोकते हैं। इसलिए आप ध्यान रखें कि आप जब भी बीन्स खा रहें हों तो अपनी विटामिन की मात्रा को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों और ताजे फल को खाना न भूलें।

4. गाठिया
यदि आप पहले से ही गठिया की बीमारी से पीड़ित हैं तो बींस खाने से पहले डाॅक्टर से सलाह अवश्य लें ताकि वो आपको अच्छे से बता सकें कि आप यह खा सकते हैं या नहीं। बींस में कुछ एेसे तत्व पाए जाते हैं जिससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है और हड्डियों की बीमारी अधिक हो जाती है।

5. गैस,एसिडिटी
कुछ लोगों को बींस का सेवन करने से गैस की परेशानी हो जाती है। जो कि बहुत ही आम समस्या है। इसलिए आप ध्यान रखें कि आप जब भी बींस खाएं तो नींबू,हींग और जीरे की सहायता से इस परेशानी से निजात पा लें।
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: