60 की उम्र में भी 20 जैसा दिमाग पाना है तो पीजिये यह जूस

60 की उम्र में भी 20 जैसा दिमाग पाना है तो पीजिये यह जूस


➡ उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. बुजुर्गों में अक्सर डिमेंशिया और अल्ज़ाइमर जैसे रोग सामने आते हैं। ऐसे प्रभावों को दवाएं और इलाज से कम किया जा सकता है. जूस हमारे शरीर को कितना फायदा पहुंचाते हैं ये तो आप सब जानते ही होंगे लेकिन अब एक शोध में यह सामने आया है कि जूस से बुजुर्गों के दिमाग की कार्य क्षमता भी बढ़ती है. और जनाब यह जूस है ब्लूबेरी का.

➡ ब्रिटेन में एक्सीटर विश्वविद्यालय के जोआना बोट्टेल के मुताबिक, ‘‘जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी संज्ञानात्मक क्रिया में गिरावट आती है, लेकिन पूर्ववर्ती शोधों से पता चला है कि पेड़-पौधों से जुड़े खाद्य पदार्थों के सेवन से बुजुर्गों की संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है.’’   

➡ बोट्टेल ने बताया, ‘‘इस अध्ययन में हमने पाया कि 12 सप्ताह तक हर दिन 30 मिलीमीटर ब्लूबेरी का जूस पीने पर इस उम्र समूह के स्वस्थ बुजुर्गों के मस्तिष्क में खून का प्रवाह, दिमाग की सक्रियता और कामकाजी स्मृति में बढ़ोतरी होती है.

अध्ययन में 26 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया गया जिसमें से 12 को ब्लूबेरी का जूस दिया गया जबकि 14 को प्रायोगिक औषधि दी गयी. शोधकर्ताओं ने बताया कि इससे कामकाजी याद्दाश्त में भी सुधार के प्रमाण मिले हैं. ब्लूबेरी में फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट होता है और जलन तथा सूजन को कम करने वाले गुणों से भरपूर रहता है. 
loading...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel