तैलीय त्वचा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे !! Ayurvedic remedies for getting rid of oily skin forever!

तैलीय त्वचा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे !! Ayurvedic remedies for getting rid of oily skin forever!


हर एक व्यक्ति की त्वचा अलग प्रकार की होती है और उसमे कुछ खामियां भी हो सकती हैं जिन्हें हम प्राकृतिक तरीकों से दूर कर सकते हैं और उसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है ! ऑयली त्वचा वाले लोगों को मुँहासे और फुन्सी की समस्या ज्यादा होती है ! मुँहासे फैलने से और त्वचा की तेल ग्रंथियों से अधिक मात्रा  में तेल निकलने से उन्हें कभी साफ़ चेहरा नहीं मिल सकता है !

त्वचा का तैलीय होना सिबेशियस ग्लैंड्स के अत्यधिक सक्रिय होने का नतीजा होता है ! त्वचा की कोमलता बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक तेल जरूरी है - पर जब तैलीय ग्रंथियां अधिक तेल का सिक्रीशन करती हैं तो एक्ने और मुंहासों की समस्या शुरू हो जाती है ! ऐसे में धूल - मिट्टी और प्रदूषण के कारण त्वचा के छिद्र भी बंद हो जाते हैं ! तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो यहां दिए गए कुदरती उपायों को अपनाएं ...  और पाएं साफ - सुथरी व निखरी त्वचा !!!

एप्पल फेसपैक :-
सेब को छीलकर पेस्ट बना लें - इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं ! 20 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें ! सेब एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) का बेहतरीन स्रोत होता है - जो त्वचा को टोन कर - उसे मुलायम और कांतिमय बनाता है !

चन्दन पाउडर फेस पैक :-
एक टी स्पून चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना - चेहरे पर लगाएं ! सूखने पर पानी से धो लें !
इससे त्वचा के दाग - धब्बे और एक्ने दूर होंगे और चहरे का निखार भी बढेगा - साथ ही साथ आपकी त्वचा की फ्रेशनेस भी पूरे दिन बरकरार रहेगी !

बेसन का फेस पैक :-
टी स्पून बेसन में चुटकी भर हल्दी पाउडर - आधा नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं ! ( नीबू सूट नहीं करता है तो उसकी जगह पर दही मिला सकतीं हैं !)  इस फेस पैक को आंखों के आसपास का हिस्सा छोडकर लगाएं !
सूखने पर हलके हाथों से मलते हुए छुडाएं ! यह त्वचा का कालापन दूर करता है - हल्दी त्वचा की चमक बरकरार रखती है !

शहद फेस पैक :-
तैलीय त्वचा को भी मॉयस्चराइजर की जरूरत होती है और इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं ! शहद एक बेहतरीन कुदरती मॉयस्चराइजर होता है ! इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं - फिर धो लें ! यह त्वचा की जलन - मुंहासे और कालेपन को दूर करता है ! साथ ही उसे कांतिमय और लचीला बनाता है !

कोर्न एंड राइस फ्लोर फेस पैक :-
1 टेबल स्पून चावल के आटे में 1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर और नीबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगा - फिर भीतर से बाहर की तरफ गोलोई में हाथ घुमाते हुए कुछ देर तक मसाज करें ! चावल का आटा डेड सेल्स हटाता है - त्वचा के  रोम छिद्र भी खोलता है - ताकि साफ ऑक्सीजन त्वचा के भीतर जा सके !

अंडे का फेस पैक :-
1 टेबल स्पून मुलतानी मिट्टी में अंडे की सफेदी + 1 टेबल स्पून ओट्स पाउडर + 1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर और गुलाबजल मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार करें ! इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं - 20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें !

फेस वाश भी है जरूरी :-
दिन में अपने चेहरे को किसी हल्‍के साबुन या फेसवॉश से जरुर धोएं ! चेहरे को साफ करने के लिए कोई हर्बल स्‍क्रब लें - इससे आपके चेहरे की तेल ग्रंथियों की क्रियाशीलता कम हो जाएगी और तेल का स्राव कम मात्रा में होगा !

चेहरे पर लोशन लगायें :-
चेहरे की सफाई करने के लिए एस्‍ट्रिजेंट लोशन का उपयोग करें ! रुई को उसमें डुबो कर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं ! एस्‍ट्रिजेंट लोशन से चेहरे पर फैलने वाली फंगस और बेक्टीरिया से स्किन का बचाव करता है !

मॉस्‍चोराइज़र भी है जरूरी :-
चेहरे पर तेल रहित मॉस्‍चोराइज़र लगाएं यह अधिक साबुन और एस्ट्रिजेंट का असर कम करने में सहायक है - वरना चेहरा रुखा लगने लगेगा ! जब चेहरे पर मॉस्‍चोराइज़र लगाएं तो बचा हुआ मॉस्‍चोराइज़र टिशू पेपर से पोंछ दें !

खीरे से त्वचा को एक्स्पोइलेट करें :-
खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की मिला कर हलके हाथों से चेहरे पर लगायें और 15 मिनट के लिए  चेहरे पर छोड़ दें - 15 मिनट बाद चेहरे को  ठंडे पानी से धो लें और किसी मुलायम तौलिये से चेहरे को हलके से पोंछें !

चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब वह सूख जाए तो उसे बेसन के आंटे से साफ कर लें !

चेहरे से अधिक तेल को कम करने के लिए गुलाब जल और पुदीने का रस मिला कर लगाएं !

वही क्रीम या लोशन लगाएं जो केवल ऑयली त्‍वचा के लिए ही बनाया गया हो !

सेब और नींबू का रस एक मात्रा में मिलाएं और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं - यह आपकी त्‍वचा को बिल्‍कुल निखार देगा !

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े - से चोकर में एक चम्मच संतरे का ज्यूस - एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिला - इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएँ - सूखने पर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें !

अब आप विशेष रूप से ऑयली त्वचा के लिए बने सबसे अच्छे फेस पैक पर एक नज़र डाल सकते है !

तैलीय त्वचा के लिए पैक सामग्री :-
2 चम्मच मुलतानी मिट्टी
1 बडा चम्मच पोदीना पाउडर
1/2 बडा चम्मच मेथीदाना पाउडर

बनाने की विधि :-
सारी सामग्री को गुलाबजल या ताजे गुलाब के पेस्ट में मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर रखें ठंडे पानी से चेहरे को धो लें !

यह बढिया एस्टिंरजेंट का भी काम करता है और तैलीय त्वचा में कसाव लाता है - इस पैक को आप सप्ताह में 3 दिन लगा सकती हैं !

मुंहासेयुक्त त्वचा के लिए पैक सामग्री :-
1 बडा चम्मच चंदन पाउडर
1 बडा चम्मच नीम पाउडर
1 बडा चम्मच तुलसी पाउडर
1 बडा चम्मच समुद्री झाग

बनाने की विधि :-
सारी सामग्री को मिलाकर किसी एअरटाइट डिब्बे में रखें !

जब भी इस्तेमाल करना हो - तो ताजे फलों के रस या गुनगुने दूध के साथ मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं !
इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और सादे पानी से चेहरा धो लें !

इस पैक को आप सप्ताह में 3 दिन लगा सकती हैं ! लगातार 3 दिन के बजाय 1 - 2 दिन अंतराल में इस पैक का इस्तेमाल करें !

धूप से झुलसी त्वचा के लिए सामग्री :-
2 बडे चम्मच ज्वार का आटा
1 बडा चम्मच तुलसी पाउडर
3 बडे चम्मच तरबूज के बीज का पाउडर

#बनाने की विधि :-
जब भी जरूरत हो - तो थोडे से दही में सारी सामग्री मिलाएं और चेहरे - गर्दन और बांहों पर इस पैक को 20 मिनट तक लगा कर रखें - ठंडे पानी से धो लें ! ऎसा दिन में 2 बार करें !

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel