जल्दी हाइट बढ़ाने के आसान तरीके, Easy ways to increase hight

जल्दी हाइट बढ़ाने के आसान तरीके, Easy ways to increase hight



कैसे बढ़ाये तेजी से लम्बाई 
हाइट हमारे शरीर का बहुत खास हिस्सा माना जाता है। जिन लोगों की लंबाई ऊँची होती है वे न केवल आकर्षक दिखते हैं बल्कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास भी होता है। कई क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए ऊंचे कद की जरूरत होती है।

इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका कद ऊंचा हो। लेकिन कुछ लोगों का कद कुपोषण या अन्य दूसरी वजहों के कारण बढ़ नहीं पाता है।कई  लोग अपनी लंबाई नही बढ़ने के कारण परेशान रहते है| आज हम आपको यहाँ पर कद बने के आसान तरीके बताएंगे

लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या खाये 
आज की दुनिया हर कोई इंसान अपने आप को कद के अनुसार फिट बनाना चाहता है तो इसके लिए  सब्जियों मैं पालक, बीन्स, ब्रोकोली, का खाने में प्रयोग करें हर रोज सोयाबीन की बड़ी रोजाना खाने से भी लम्बाई बढ़ती है गाजर शलगम चुकन्दर के जूस पिने से भी कद को बढ़ाने में मदद मिलती है. 

भरपूर नींद भी है जरुरी 

व्यायाम से भी  मिलेगी अच्छी हाइट
शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी लम्बाई भी प्रदान करती है। रोजाना  व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव आता  है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए खाने का सही तरीका 
अपने शरीर की हाइट को बढाने के लिये आपको दिन में तीन बार खाना खाने के बाद भी  6 बार छोटे-छोटे मील अवश्य खाने चाहिए, इससे लम्बाई बढ़ाने में  मदद मिलेगी,

लम्बाई बढ़ाने के लिए मिनिरल के फायदे
मिनिरल हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुधारने में मददगार होते है| खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने में सहायक होता है। मिनिरल हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुधारते हैं. लम्बाई बढ़ने के लिए खनिज का अधिक सेवन करना चाहिए जैसे पालक,बीन्स, ब्रोकोली,गाजर,गोभी, दाल, मूंगफली, केले और अंगूर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

कद बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग
अश्वगंधा की जड़ को पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर रोजाना दो चम्मच गाय के दूध के साथ लें  इस चूर्ण का सेवन करने से कम हाइट वालों की लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलेगी, इस चूर्ण को शीतकाल में लेने से अधिक लाभ मिलता है| 

विटामिन ए की सहायता से कैसे बढ़ाये लम्बाई  
मनुष्य के शरीर के अंगों के सही विकास के लिए विटामिन ए बहुत जरुरी होता है  इससे हड्डिया तो मजबूत होती ही है और साथ ही लम्बाई भी बढ़ती है आप अपने भोजन में  चुकदंर, गाजर,पालक,दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस को शामिल करे।।"
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