loading...

Toothpaste के यह 10 अद्भुत और गजब के फायदे, शायद ही आप को पता हो ?


आमतौर पर केवल दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं,कि टूथपेस्ट दांतों की सफाई के अलावा भी आपके बहुत काम आ सकता है। अगर आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़िए

1. जलने में
अगर त्वचा को कोई भाग जल गया है, और उसकी जलन कम नहीं हो रही हो, तो टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे जले हुए स्थान पर जलन भी कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

2. मुहांसे
अगर चेहरे पर मुहांसे हो रहे हों, तो टूथपेस्ट आपको इनसे निजात दिला सकता है। बस रात को मुहांसों पर टूथपेस्ट लगा कर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और मुंहासे सूख जाएंगे।

3. दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट
दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट टूथपेस्ट की सहायता से आप त्वचा के दाग धब्बे दूर कर सकते हैं। टूथपेस्ट और दूध का मिश्रण बनायें तथा इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगायें।

4. नाखूनों की मसाज
अपने नाखूनों को शाइनिंग बना चाहते हैं तो भी आपको टूथपेस्ट की जरूरत पड़ेगी। नेल पेंट रिमूव करने के बाद, टूथपेस्ट से अपने नाखूनों की मसाज कीजिए, उनकी चमक आपको दिखने लगेगी।

5. गहनों का कालापन
अगर आपके गहने काले पड़ गए हैं, और आप उन्हें चमकाना चाहते हैं, तो टूथपेस्ट का प्रयोग करें। यह आपके गहनों को साफ कर एकदम चमका देगा। हीरे के गहनों की चमक में भी यह इजाफा करेगा।

6. स्याही का दाग
कपड़े पर लिपस्टिक या स्याही के दाग लग जाने पर परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बस दाग लगने वाली जगह पर थोड़ा-सा टूथपेस्ट लगाकर रखें और धो लें। इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

7. दाग
जिस जगह पर दाग लगा है वहां थोड़ा टूथपेस्ट रगड़ दें। थोड़ी देर रखने के बाद उस जगह को धो लें, दाग निश्चित तौर पर निकल जाएगा।

8. कांच की टेबल पर चाय के कप रखने से निशान
अगर कांच की टेबल पर चाय के कप रखने से निशान बन गए हों, तो उन्हें मिटाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करें। निशान तुरंत साफ हो जाएंगे।

9.  दूध के बर्तनों में से महक हटाने में
घर में अगर दूध के बर्तनों में से महक हटानी हो, या बच्चों की दूध की बॉटल को साफ करना हो, तो आप उस बर्तन में थोड़ा-सा टूथपेस्ट घुला हुआ पानी डालकर खंगाल लें। इससे बर्तन में से दूध की महक चली जाएगी।

10. दीवारों से धब्बों साफ करने में
घर में अगर बच्चों ने दीवारों पर कलाकारी कर दी है, तब भी टूथपेस्ट लगाकर आप उन धब्बों को साफ कर सकते हैं। इससे दीवार का रंग भी हल्का नहीं पड़ेगा।

11. धुंधला आइना
आपका टूथपेस्ट आइने को साफ भी करता है। अगर आपका आइना काफी धुंधला हो गया है तो उस पर टूथपेस्ट रगड़ दीजिए। उसकी धुंधलाहट गायब हो जाएगी।

सौंदर्य की देखभाल के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करने के लिए स्टेप्स 

सही टूथपेस्ट को चुनें 
अगर आप टूथपेस्ट की मदद से चेहरे के मुहांसों को दूर भगाना चाहती है तो सही पेस्ट चुनना बेहद जरुरी है। मुहांसों के लिए सफेद रंग वाला मंजन सही चयन माना जाता है। आपको बता दें कि जिस भी मंजन का रंग हरा, लाल या फिर नीला हो तो उसका प्रयोग बिल्कुल ना करें। दरअसल ट्राईक्लोसिन (triclosen), बेकिंग सोड़ा (baking soda) और हाइड्रोजन पैरोऑक्साइड (hydrogen peroxide) जैसे तत्व ही मुहांसों को हटाने में मदद करते है। यही तत्व सफेद रंग वाले मंजन में मौजूद होते है।

टीथ व्हाइटनिंग टूथपेस्ट से बचें 
कुछ टूथपेस्ट बाजार में ऐसे भी मौजूद होते है जो कि दातों को सफेद करने के लिए इस्तेमाल किए जाते है। इन मंजनों में आर्टिफीशियल ब्लीच युक्त होता है जिसे पिंपल पर लगाने से त्वचा जल सकती है। ऐसे मंजन को इस्तेमाल करने से चेहरे पर गहरे पैट्चिस (patches) पड़ जाते है। जिन लोगों में अधिक मेलेनिन (melanin) होता है उस पर ये ज्यादा प्रतिक्रियाशील होता है।

कम फ्लोराइड तत्व वाले टूथपेस्ट को चुनें
ज्यादातर टूथपेस्ट में दंत पट्टिका को हटाने के लिए फ्लोराइड (fluoride) का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से मसूड़ों से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती है। तो जिस टूथपेस्ट में कम फ्लोराइड पाया जाता है वो आपकी त्वचा पर कम जलन पैदा करता है।

loading...
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: