loading...

'1 नींबू' की मदद से तुरंत दूर करें सिर दर्द How to use lemon for headache


दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता है।नींबू आपके सिर दर्द को जड़ से खत्‍म कर सकता है।नींबू में विटामिन सी रक्‍त वाहिकाओं को आराम देता है।

यूं तो अपने शरीर को तंदुरूस्‍त रखने के लिए आराम करना बेहद जरूरी होता है लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी, बढ़ते तनाव और लगातार काम करने से हमारे शरीर में थकावट होने से के सिरदर्द होना शुरू हो जाता है। कभी-कभी तो सिर दर्द इतना बढ़ जाता है कि बर्दाशत करना मुश्किल हो जाता है और दर्द से राहत पाने के लिए हमें पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन बार-बार पेनकिलर का प्रयोग करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।    

अगर आप भी लगातार होने वाले सिर दर्द से परेशान रहते हैं और दर्द से बचने के लिए पेनकिलर का सहारा नहीं लेना चाहते तो हम आपके लिए आज एक घरेलू नुस्‍खा लेकर आये है जो सिर दर्द को तुरंत दूर कर देगा। जी हां नींबू के खट्टे स्‍वाद के कारण आप इसका इस्‍तेमाल चाट से लेकर साधारण सी दाल को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं यह फल खट्टा होने के साथ-साथ बेहद गुणकारी भी है। नींबू आपके सिर दर्द को जड़ से खत्‍म कर सकता है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ जानें।  

सिर दर्द को दूर करने में मददगार नींबू
तनाव, चिंता, भाग-दौड़, उतावलापन, बेवक्‍त खाना, निर्जलीकरण इन सभी चीजों के चलते आपको सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है। लेकिन आप आपको सिरदर्द की गोली लेने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सिरदर्द दूर करने के लिए सिर्फ एक नींबू ही काफी है। नींबू में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो रक्‍त वाहिकाओं को आराम देता है। इसके अलावा नींबू में टरपेनेस और पॉलिफिनॉल और खास तौर पर लिमोनेन पाया जात है। नींबू की खुश्‍बू लिमोनेन के कारण होती है,‍ जिसका दिमाग पर खास प्रभाव पड़ता है। यह तनाव और चिंता को दूर करता है। इस खुशबू से आपको ताजगी महसूस होती है और थकान शरीर में से बह जाती है।

सिर दर्द के लिए नींबू का कैसे इस्‍तेमाल करें?
लगातार सिर दर्द की शिकायत रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं।या अगर बिना दूध की चाय में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर उसे पिया जाए तो सिर दर्द में तुरंत आराम आ जाता है।केवल सिर दर्द के लिए नीबू के छिल्कों का पेस्ट बनाकर माथे पर मिलने से सिर दर्द में जल्दी आराम आ जाता है।नींबू के छिलकों में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें।फिर इसे अपने माथे पर कुछ देर के लिये लगा लें।कुछ देर आंखें बंद करके लेट जाये फिर इसे साफ कर लें।आपको राहत महसूस होगी।

तो अगली बार जब भी आपके सिर में दर्द हो तो पेनकिलर की बजाय नींबू का सेवन करें। 
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: