loading...

दुनिया का सबसे बड़ा डॉक्टर है केला – इसके पास है हर बीमारी का इलाज!

केला खाने के फायदे – दोस्तों केला एक ऐसा फल है जिसके एक-दो नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं.

केला में हर बीमारी को खत्म करने की क्षमता है. केला खाने के फायदे से अनजान होंगे आप. इसलिए हम आपको केले के बारे में जो कुछ बता रहे हैं उसे जानकर आज से हीं आप हर रोज केला खाना शुरु कर देंगे.
आप ये बात तो जानते हीं होंगे कि हमारे शरीर में होने वाली ज्यादातर बीमारियां पेट से शुरू होती है.
हर समस्या का जड़ है हमारा पेट. अगर हमारा पेट अच्छा नहीं रहेगा तो वो कई बीमारियों को पैदा करने में कारगर होता है. कई लोग गैस, अपच और कब्ज होने पर डॉक्टर के पास जाते हैं और हजारों रुपए खर्च कर आते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं की हमारे पास एक ऐसी सस्ती और कारगर दवा है, जिसके सेवन से पेट की कोई भी समस्या हो खत्म हो सकती है.

जी हां केला. केला खाने से कई बीमारियां खत्म हो सकती है.
आइए जानते हैं केला खाने के फायदे और किन बीमारियों से बचाव कर सकता है ये केला.
दोस्तों हमेशा हमारी कोशिश ये होनी चाहिए कि हमारे शरीर में बीमारियां पैदा ही ना हो. इसके लिए आवश्यकता है कि हम इलाज करवाने से बेहतर उसके रोकथाम के उपाय करें.
ध्यान दें तो बीमारियां सिर्फ दो ही कारणों से होती हैं

1. शरीर में खून की कमी के कारण और   2. पेट में गैस, कब्ज और अपच के कारण

दोस्तों शायद आपको पता हो कि अगर आपके शरीर में खून की कमी होगी, तो निश्चित रूप से कब्ज और गैस की समस्या उत्पन्न होगी. और अगर पेट में गैस की समस्या रहेगी तो शरीर में खून की कमी भी होने लगती है. केला खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके नित्य सेवन से पेट में गैस और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है. 

ध्यान दें कि शरीर की सारी बीमारियों का जड़ हमारा पेट होता है. चाहे सांस की बीमारी हो, फेफड़े, दिल और दिमाग की बीमारी हो या फिर किडनी, आहारनाल, हड्डियों या फिर गठिया की हीं बीमारियां क्यों ना हो, पेट में गैस और कब्ज होने से शरीर में खून का बनना कम होने लगता है.

खून में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम होने लगती है. इसका परिणाम ये होता है कि हमारी सांसे, फेफड़े और ह्रदय आदि में कमी आने लगती है. और ये अंग ढीले पड़ने लगते हैं. 

इतना ही नहीं इन अंगों के सही तरीके से काम नहीं करने की वजह से धीरे-धीरे कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लग जाता है. इसके बाद तनाव, टेंशन, रक्तचाप इत्यादि की समस्या भी शुरू होने लगती है. और हमें डॉक्टरों के पास भागते रहना पड़ता है.

ध्यान रखें कि पका हुआ केला ज्यादा फायदेमंद होता है.

केला जितना पका होगा, आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा उतनी ही ज्यादा बढेगी. कच्चे या अधपके केले के सेवन के भी फायदे हैं. इन्हें खाने से पेट में कब्ज और गैस से आराम मिलता है. कच्चे केले की सब्जी भी बनाकर आप खा सकते हैं. इसलिए आगे इस बात का ध्यान रखें कि जब कभी भी आपको पेट में गैस और कब्ज की शिकायत हो तो दवा खाने से पहले 4-5 केले खा लें. इससे आपकी भूख तो शांत हो हीं जाएगी. साथ हीं शरीर में खून भी बनेगा. कब्ज और गैस की समस्या से निजात भी मिलेगा.

ध्यान रखें कि आपका पेट सही रहे, खाना सही तरीके से पचता रहे, गैस और कब्ज की समस्या ना हो तो शरीर में खून की मात्रा सामान्य रहेगी और अगर खून की मात्रा सही रहेगी तो खून में उपस्थित हिमोग्लोबिन, ऑक्सीजन को शरीर की हर सेल में सही मात्रा में पहुंचाते रहेंगे.

अगर आपका फेफड़ा स्वस्थ रहेगा तो आप सांस की बीमारियों से दूर रह पाएंगे. खून की मात्रा सामान्य रहने से हृदय और किडनी जैसे अंग स्वस्थ रहेंगे. खून की मात्रा सामान्य रहने से आपकी हड्डियों को कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और आयरन सही मात्रा में मिलता रहेगा.

दोस्तों, सारी बीमारियों को आप खुद से दूर रख सकते हैं.
बस आवश्यकता है अपने आहार में नियमित रूप से केले को शामिल करने की.

ये प्रकृति का दिया हुआ हमारे लिए एक अनमोल वरदान है. गुणों के खान इस केले को हर कोई खा सकता है. ये इतना सस्ता है कि अमीर भी खा सकते हैं और गरीब भी इसे खा कर सभी बीमारियों से खुद को बचाए रख सकते हैं.
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: