loading...

शहद से मोटापे का उपचार Treatment of obesity with honey



शहद एक प्राकृतिक स्वास्थ्यवर्धक आहार है जिसे त्वचा को सुंदर बनाने और मोटापा कम करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हो चुके हैं और जिम जाने का समय नहीं है तो शहद का प्रयोग कर के आप बिल्‍कुल स्लिम-ट्रिम बन सकते हैं। आइये जानते हैं कि शहद वजन को कैसे कंट्रोल कर सकता है : 

1. शहद अन्य उत्पादों के मुकाबले वजन को कम करके में ज्यादा जल्दी असर करता है। इसके साथ ही डायटिंग करते वक्त यह शरीर को भरपूर पोषण भी देता है। 

2. शहद का प्रयोग पानी के साथ करना ज्यादा हितकर होता है। अगर पानी गरम हो तो और भी जल्दी शरीर से वजन कम होता है। 

3. नींबू और शहद एक साथ लेने से वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप रोज़ सुबह नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिएगें तो आपका वजन तेज़ी से घटेगा। 

4. क्या आपको पता है कि शहद से गुस्सा भी कंट्रोल होता है। जी हां, शहद को दूध में मिला कर पीने से गुस्सा तो कम होता ही है साथ में खूब सारा पोषण भी मिलता है। 

5. अगर आप अपने भोजन में भी शहद को प्रयोग करना चाहते हैं तो उसको कम वसा वाले दही में मिला कर खाएं। अगर आप इसे रोज़ सुबह नाश्ते के वक्त खाएगें तो लाभ होगा। 

6. कई डायटिंग करने वाले लोग इसको फ्रूट सलाद में भी मिला कर प्रयोग करते हैं। बस करना केवल यह है कि शहद की कुछ बूदें अपने सलाद में डालें और मिला कर खा जाएं। यह काफी स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता हो सकता है। 

7. शहद को ओटमील में मिला कर नाश्ते में खाने से वजन कम होता है। इससे स्वास्थ्य तो अच्‍छा होता ही है साथ में वजन भी कम होता है। 

8. अगर आपको वजन कम करना है तो हर भोजन के बाद नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिने से लाभ होता है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है। यह जिम के बाद लौट कर भी पिया जा सकता है क्‍योंकि इससे तुरंत शक्ति मिलती है।
loading...
Previous Post
Next Post

post written by: