किचन में छिपा सौंदर्य का खजाना:-

किचन में छिपा सौंदर्य का खजाना:-

घर की रसोई में ही कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनसे आप अपनी सुंदरता निखार सकती हैं। सबसे खास बात है कि इन चीजों से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता और आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। आइए जानें ऐसा कुछ चीजों के बारे में:

1. तुलसी की बीस पलियां, नीम और पुदीने की कुछ पलियां और एक टेबल स्पून दही को एकसाथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं। दस-पंद्रह मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

2. एक टेबल स्पून चंदन पाउडर को एक टेबल स्पून गुलाबजल और कुछ बूंद खीरे के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सूखने पर चेहरा साफ पानी से धो लें।

3. एक टेबल स्पून चंदन पाउडर, एक टेबल स्पून दलिया और आधा टी स्पून ईस्ट को दूध और एक अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।

बाजार में वैसे तो आपको कई रेडीमेड फेसपैक मिल जाएंगे, लेकिन आपकी त्वचा पर उनका असर उतना नहीं होगा, जितना कि घर में बनाए गए फेस पैक का। अगर आप अपनी व्यस्त दिनचर्या से 20-25 मिनट का वक्त निकालकर घर में ही बना फेस पैक लगाएं तो आप खुद अंतर महसूस करेंगी।
चोको, कैफीन और दही की तिकड़ी
एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कोको पाउडर में एक चम्मच दही मिलाएं। उसे चेहरे पर लगाकर तब तक छोड़ दें, जब तक वह पूरी तरह सूख न जाए। उसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें। कॉफी आंखों के आसपास सूजन को कम करती है, वहीं कोको पाउडर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। दही से आपकी त्वचा में चमक आती है।

टमाटर और शहद का साथ
अगर आप मुहांसे, झाइयां, ब्लैकहेड्स या अन्य किसी तरह की संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर और शहद का पैक लगाएं। इसके लिए दो चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। उसे चेहरे पर लगाएं और 25 मिनट के बाद साफ कर लें।

नीबू एवं टमाटर का फेस पैक


चार चम्मच टमाटर का रस, दो चम्मच नीबू का रस और चार चम्मच ओटमील पाउडर का पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर ठीक से लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो दें। दाग- धब्बे कम हो जाएंगे।

अंगूर और आटा दूर भगाएंगे दाग


चार अंगूर का रस निकाल लें। उसमें थोड़ा-सा आटा और बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे के दाग-धब्बों को कम करेगा और त्वचा खूबसूरत बनाएगा।

अजवाइन साफ करेगी रंगत


एक चम्मच अजवाइन को 15 मिनट तक उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पेस्ट बनाकर अजवाइन को चेहरे पर लगाएं। जब वह पूरी तरह से सूख जाए तब पानी से मुंह साफ कर लें। यह पैक त्वचा के भीतर तक जाकर गंदगी साफ करता है।

स्ट्रॉबेरी मास्क से पाएं चमक


अगर आप ऐसा फेस मास्क चाहती हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएं और साथ ही साथ आपकी त्वचा में कसावट बनाए रखे तो स्ट्रॉबेरी मास्क आपके लिए बेहतर विकल्प है। स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को दही और शहद के साथ अच्छी तरह मिला लें। चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद साफ कर लें।

केला भी आएगा काम
केले से बना फेस मास्क सबसे सस्ता और असरदार है। पके हुए केले को मलाई और शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। उसे 15-20 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा नियमित करें।1 आप खुद महसूस करेंगी की आपकी त्वचा की चमक पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है।

मुल्तानी मिट्टी से पाएं फ्रेश त्वचा


दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं,1 तो उसमें एक चम्मच नीबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगा लें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। तैलीय त्वचा के लिए यह सबसे अच्छा फेस पैक है।

नीबू-दही से मिलेगी नमी
नीबू का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। नीबू में विटामिन ‘सी’ की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह विटामिन रोमछिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ कर त्वचा को चमकदार बनाता है।
एक कटोरी में आधा कप दही उसमें नीबू को निचोड़ लें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 10-15 मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार और चेहरे की नमी को भी बनाए रखता है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel