अखबार पर रखे हुए खाना खाने के साइड इफेक्ट्स


अक्सर हम कही बाहर जाते है तो बिना सोचे समझे अखबार में परोसे गए खाने को खाते है और यहां तक की खाना अखबार में लपेट कर लेकर भी जाते है। इस बात को नज़रअंदाज़ करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है और साथ मे यह कई गंभीर बीमारियों को भी आमंत्रित कर सकता है।
समय से पहले आया यौवन छीन सकता है आपके सीखने की क्षमता


क्या आपको अखबार पर रखे हुए खाना खाने के साइड इफेक्ट्स के बारे में पता है?
अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते है जो कि हमारे शरीर में खाने के साथ अंदर चला जाता है। यह आपकी सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डाल सकता है।


बड़ो की तुलना में बच्चे लेड को जल्दी निगलते है। इंक मे मौजूद लेड मे कैंसरकारी कण होते है जो कि किडनी में जमा हो जाते है। इससे किडनी खराब होने का खतरा बढ जाता है।यह न सिर्फ किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है बल्कि इससे पेट- आतंड़ियों संबंधी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।


खाना चाहे कितना भी स्वच्छ बना हो लेकिन यह जैसे ही अखबार के संपर्क में आता है उसी वक़्त यह हानिकारक हो जाता है। अखबार के संपर्क में आया हुआ खाना सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ