रोजाना पिएंगे दालचीनी वाला दूध तो नहीं होगी ये बीमारी


8/8/17

loading...
D3

दूध अपने आप में पौष्टिक और स्वास्थवर्धक होता है। लेकिन जब हम दूध में कुछ आयुवेर्दिक चीजों को डालते हैं तब इससे दूध के फायदे दोगुने हो जाते हैं।

हम बात कर रहें दूध में दालचीनी का चूर्ण को मिलाकर पीने की। दूध में दालचीनी चूर्ण को मिलाकर पीने से कई खतरनाक बीमारियां खत्म हो जाती है।

आइए जानते हैं दालचीनी वाले दूध को पीने के फायदों के बारे में...

कैसे बनाए दालचीनी वाला दूध?
जब आप दूध में दालचीनी के चूर्ण को मिलाते हैं तब दूध के अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण तेजी से बढ़ जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। और यह मधुमेह, चेहरे की समस्या और मोटापा आदि जैसी समस्याओं को भी ठीक कर देता है। इसे बनाने का बहुत ही आसान तरीका है।

 एक कप गरम दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को डालकर घोल लें और इसका सेवन करें।

दालचीनी वाले दूध के फायदे  
जिन लोगों को हड्डियों में दर्द और कमजोरी रहती हो तो वे दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को मिलाकर रोज सेवन करें। इस उपाय से कमजोर हड्डियों में ताकत आती है। इसके अलावा यह गठिया की समस्या को भी ठीक करता है।

कैंसर जैसी घातक और जान लेवा बीमारी से बचने के लिए नियमित दालचीन वाले दूध में शहद को मिलाकर पीएं। इस दूध में कैंसर रोधी गुण होते हैं।

दालचीनी से बना दूध गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले का दर्द व गले में खराश बने रहना आदि को आसानी से खत्म कर देता है।

चेहरे की दाग धब्बों की समस्या व बालों का कमजोर होना शरीर की कमजोरी की वजह व पोषण की कमी की वजह से होता है। जब आप दालचीनी वाला दूध पीते हैं तब यह दूध शरीर के अंदर जाकर काम करता है और आपके चेहरे और बालों से जुड़ी हुई हर समस्या को ठीक कर देता है।

टाइप -2 डायबिटीज से परेशान लोगों को दालचीन से बना दूध का सेवन करना चाहिए। दालचीनी वाला दूध ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। और यह आपको डायबिटीज की बीमारी में फायदा देता है।

कई बार यह समस्या हो जाती है कि खाना शरीर में पचता नहीं है जिस वजह से गैस व एसिडिटी बढ़ने लग जाती है। इसके अलावा अपच आदि भी होने लगती है। दालचीनी से बना हुआ दूध आपकी ये सारी समस्याएं पल भर में खत्म कर सकता है।

रात को सोने से पहले आप एक कप दालचीनी वाला दूध का सेवन करें। आपको इससे बहुत ही अच्छी नींद आएगी। और आपकी अनिंद्रा की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

दालचीनी वाला दूध तभी आपको फायदे देता है जब आप इसका सेवन नियमित करते हैं। यह दूध पूरी तरह से आयुवेर्दिक है जिससे आपको किसी भी तरह का विपरीत प्रभाव नही पड़ेगा।

और देखों

loading...