सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए खाद्य पदार्थ Winter foods


11/2/19

loading...
D3
सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए खाद्य पदार्थ Winter foods


सर्दियों में लोगों को ठंड से बचने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं। गर्म कपड़ों के साथ ही आपको अपने आहार पर ध्यान देना जरुरी है। कई लोगों का रक्तचाप सर्दियों में कम हो जाता है। खून की आम्लाता बढती है। ऐसे लोग ज्यादा गर्म कपडे पेहेनते हैं पर यह सही उपाय नहीं है। उन्हें अंदरूनी गर्मी की जरुरत होती है।

सर्दियों में शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ(Best heat generating for Winter foods)

ऐसे खाद्य पदार्थ जो शरीर में गर्मी पैदा करें सर्दियों में खाने से सर्दियां अच्छी लगने लगती है। यहाँ पर कुछ ऐसे पदार्थ दिए गए हैं।

सर्दियों में सेहत के लिए लहसुन (Garlic – Winter foods)

जिन लोगों को उच्च कोलेस्ट्रोल का खतरा होता है उन्हें डॉक्टर लहसुन खाने की सलाह देते हैं। लहसुन से शरीर में गर्मी पैदा होती है। सर्दियों में आप फ्लू और खाँसी से परेशान हो सकते हैं। लहसुन कीटाणुरोधी होता है। गले की खराश कम करने के लिए लहसुन की 2-3 कलियाँ चबाकर खाएं।

शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रखने के लिए शहद (Honey – Winter foods)

सर्दियों में जुकाम और खाँसी के लिए दादी माँ एक चम्मच शहद लेने की सलाह देती हैं। शहद से शरीर की प्रतिकार शक्ति बढती है। सर्दियों में हर दिन 1 चम्मच शहद लेने से आप सर्दियों से सुरक्षित रहते हैं। शहद में प्राकृतिक शक्कर होती है और शहद खाने से साधारण चीनी के हानिकारक परिणाम नहीं दिखते।

शरीर में गर्मी के लिए अदरक (Ginger – Winter foods)
अदरक आपके भोजन का स्वाद बढाने के काम आता है। यह सर्दियों में आपके शरीर को गरम रखता है। कच्चा अदरक या सुखा अदरक नमक के साथ खाने से सर्दियों के दौरान आपका हाजमा सही रहता है। चाय में अदरक डालकर पिने से शरीर में गर्मी बढती है।

सर्दी का इलाज दालचीनी से (Cinnamon – Winter foods)

दालचीनी स्वाद में मीठी होती है और शरीर में गर्मी बढ़ाती है। खाने में दालचीनी डालने से खाने का स्वाद बढ़ता है। चाय, कॉफ़ी में दालचीनी डालकर ली जा सकती है।

सर्दी के उपाय सूखा मेवा से (Nuts – Winter foods)

अक्रोड, सिंगदाना और बादाम खाने से शरीर को विटामिन, तंतु मिलते हैं और शरीर में गर्मी बढती है।

सर्दियों में सेहत के लिए मेथी (Fenugreek / Methi – Winter foods)

यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो आयरन और फोलिक एसिड (iron and folic acid) से भरपूर होती है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) का उत्पादन बढाने में सहायता करती है। मेथी ठण्ड में पाई जाने वाली एक काफी जानी मानी सब्जी है जिसका आप कई तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। इससे कई तरह के नमकीन और पराठे बनाए जा सकते हैं तथा इसका प्रयोग अन्य सब्जियों जैसे आलू, गाजर और मटर के साथ किया जा सकता है।

द्रव्य और पेय पदार्थ (Fluids and beverages – Winter foods)
ठण्ड का समय सूप (soup), कॉफ़ी (coffee), चाय तथा अदरक, लौंग तथा दालचीनी के साथ मसाला चाय के सेवन का होता है। ये शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated) रखते हैं तथा रक्त के संचार में इजाफा करते हैं।

सर्दी का इलाज सूखे फल और मेवे में (Dry Fruits And Nuts – Winter foods)

सूखे फल जैसे खुबानी (apricot), खजूर, किशमिश, बादाम, काजू, मूंगफली तथा अखरोट ठण्ड के समय आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। ये विटामिन इ (vitamin E), मैग्नीशियम (magnesium) तथा जिंक (zinc) से भरपूर होते हैं तथा आपको बेचैनी, तनाव और थकान से दूर रखते हैं।

और देखों

loading...